DA HIKE BIG NEWS: केंद्र कर्मचारियों और पेंशन भोगियों की होगी बल्ले बल्ले , मिलेगा पहले से ज्यादा महंगाई भत्ता, होगा फिटमेंट फैक्टर में भी बड़ा बदलाव

7TH Pay Commission : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए कुछ बढ़ा करने की योजना बना रखी है। केंद्र कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रहे हैं जिसके तहत केंद्र सरकार महंगाई भत्ता के रूप में भुगतान करने का निर्णय लिया है। दिसंबर 2022 तक पेंशन भोगियों और केंद्र कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ता दिया जाता था। जनवरी 2023 से इस महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी देखी जा रही है जो कि मौजूदा समय में बढ़कर 42 फ़ीसदी हो चुकी है।

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के अनुसार पिछले महीने में इन आंकड़ों का संगलन किया जाता है और इस पर विचार विमर्श किया जाता है। उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते में एक बार फिर 4% की बड़ी उछाल देखने को मिल सकती है। सरकार पिछले तीन बार से महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करती आ रही है।

नए फार्मूले की हो सकती है तैयारी

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जुलाई 2023 से केंद्र सरकार महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन के लिए नए फार्मूले पर जोर दे सकती हैं। खबरों की माने तो सरकार इस कमीशन को हटाने की योजना बना रही है और केंद्र व राज्य कर्मचारियों को अपना सैलेरी कैलकुलेशन करने के लिए नए फार्मूले की घोषणा कर सकती हैं।

बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

मौजूदा समय में सातवें वेतन आयोग के माध्यम से केंद्र कर्मचारियों और पेंशन भोगियों बेसिक आए को बढ़ाकर 2.57 गुनाह किया गया है। केंद्र सरकार इस मैन फैक्टर को बढ़ाकर 3 से 3.68 गुना करने पर विचार विमर्श कर रही है।

जानिए कितनी बार बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

आप सभी जानते हैं कि कोरोना काल एक ऐसा समय था जब महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई थी। महंगाई भत्ते पर रोक लगाई जाने से बहुत सारे केंद्र कर्मचारी व पेंशन भोगियों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था। हालांकि डेढ़ साल के उपरांत महंगाई भत्ता को फिर से शुरू कर दिया गया है। करो ना कॉल के बाद महंगाई भत्ते में 11% की जबरदस्त उछाल देखने को मिली थी। महंगाई भत्ता जुलाई 2000 21 मई बढ़कर 28% तक हो गई थी। इसके बाद 3% अक्टूबर 2021 में उसके बाद 4% 2022 में महंगाई भत्ता बढ़कर 38 % हो गई थी। जो कि वर्तमान समय में बढ़कर 42 फ़ीसदी हो चुकी है।