बंगाल में चौथे फेज की वोटिंग: 5 जिलों की 44 सीटों पर मतदान जारी

बंगाल में चौथे फेज की वोटिंग LIVE:5 जिलों की 44 सीटों पर अब तक 15.85% मतदान; कूचबिहार में भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, पुलिस ने लाठीचार्ज किया

 Report: Ravindra Choudhary 

पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर आज चौथे फेज के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 9:30 बजे तक यहां 15.85% लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। इस चरण में 373 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनकी किस्मत का फैसला 1.15 करोड़ मतदाता करेंगे। हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की 5, कूच बिहार की 9 और हुगली की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में एक केंद्रीय मंत्री सहित 3 सांसद अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार के सितालकुची में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के समर्थक आपस में भिड़ गए। झड़प में कई लोगों के जख्मी होने की खबरें हैं। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। फिलहाल मौके पर भारी फोर्स तैनात है।

TMC ने बंगाल चुनाव आयोग से शिकायत की

वहीं, तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आरोप लगाया है कि सीतलकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर भाजपा के गुंडे बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं और TMC एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोक रहे हैं। TMC ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आवश्यक कार्रवाई की मांग की है।



टॉलीगंज से भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने एक पोलिंग बूथ का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हमारे एजेंट के पास आई-कार्ड था, इसके बाद भी उसे अंदर नहीं जाने दिया गया। हमने वेबसाइट से फोटो लेकर दिखाया कि सब कुछ ठीक है, उसके बाद उसे एंट्री दी गई।
बाबुल सुप्रियो ने कहा कि बंगाल से ममता दीदी और TMC को हटाना हमारी चुनौती है। यहां से उनके उम्मीदवार अरूप विश्वास दीदी के सभी कामों में राइट हैंड की तरह हैं। इसलिए राज्य के आतंक के माहौल को बदलना बहुत जरूरी है।
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान में हिस्सा लेने की अपील की।
बंगाल चुनाव में चुंचुरा से भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी चौथे चरण का मतदान के शुरू होने से पहले एक मंदिर में प्रार्थना करने पहुंची।

हाई प्रोफाइल सीट

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री बाबुल सुप्रियो टालीगंज से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला TMC के वर्तमान विधायक अरुप बिश्वास से है। बंगाल सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री और TMC के महासचिव पार्थ चटर्जी भी मैदान में हैं। उनका मुकाबला BJP से चुनाव लड़ रहीं फिल्म अभिनेत्री सरबंती चटर्जी से है। TMC छोड़कर ‌BJP में आए पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिले की दोमजुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी चूचूरा और निशीथ प्रमाणिक दिनहाटा सीट से मैदान में हैं।

देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है। कई राज्यों में लॉकडाउन लग चुका है। इसके बावजूद चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को इस तरह भीड़ लगाकर चुनाव सामग्री बांटी गई।
देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है। कई राज्यों में लॉकडाउन लग चुका है। इसके बावजूद चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को इस तरह भीड़ लगाकर चुनाव सामग्री बांटी गई।

सुरक्षा के इंतजाम

44 सीटों पर 15,940 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षाबलों की 789 कंपनियां तैनात की हैं। एक कंपनी में 100 जवान हैं। यानी इस चरण के लिए 78,900 जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं। सबसे ज्यादा 187 कंपनी कूच बिहार में तैनात की गई हैं। पिछले कुछ दिनों में यहां हिंसा की सबसे ज्यादा घटनाएं सामने आई हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष पर भी यहीं हमला हुआ था।

कोविड को लेकर गाइडलाइन

मतदाताओं को मास्क पहनना जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सभी वोटर्स की थर्मल स्कैनिंग होगी। मतदान कर्मियों को कोविड-19 प्रोटेक्शन किट दी जाएगी।

बंगाल में 4 फेज और बाकी

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर इस बार 8 फेज में वोटिंग होनी है। पहले फेज में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट और तीसरे फेज में 6 अप्रैल को 31 सीटों पर मतदान हो चुका है। आज (10 अप्रैल) 44 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इसके बाद 17 अप्रैल को पांचवे चरण के तहत 45 सीट, 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीट, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीट और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होनी है। काउंटिंग 2 मई को होगी।