whatsapp new features:अब लेपटॉप-कंप्युटर से कर सकेंगे वॉयस और विडियो कॉल

नई दिल्ली. WhatsApp ने यूजर की सुविधा के लिए अपने नए अपडेट में कई खास फीचर्स को शामिल किया है. व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने गुरुवार को कहा कि उसने अपने डेस्कटॉप ऐप पर वॉयस और वीडियो कॉल की शुरुआत की है. इस कदम से यूजर्स अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी के जरिए कॉल कर सकेंगे. इसके अलावा iOS के लिए वॉइस एनीमेशन, वॉइस मैसेज के लिए रिसीप्ट इनेबल या डिसएबल करने की सुविधा के साथ साथ इंस्टाग्राम की तरह अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज या इमेज भी शामिल है.
वॉट्सऐप इनमें से कुछ फीचर्स को बीटा फेज में टेस्टिंग कर रहा है, जो जल्दी ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. आइये जानते है वॉट्सऐप के इन अपडेट के बारे में.

एंड टू एंड इनक्रिप्टेड

कंपनी ने कहा कि प्लेटफॉर्म पर वॉयस और वीडियो कॉल एंड टू एंड इनक्रिप्टेड हैं और इसलिए व्हाट्सऐप उन्हें सुन या देख नहीं सकता, कि उन्हें फोन या कंप्यूटर, किससे किया गया है. एक स्टेटमेंट में बताया गया कि वॉट्सऐप डेस्कटॉप पर वीडियो कॉलिंग सुविधा पोर्ट्रेट और लैंडस्केप दोनों ओरिएंटेशन को सपोर्ट करेगी.
एंड टू एंड इनक्रिप्टेड कंपनी ने कहा कि प्लेटफॉर्म पर वॉयस और वीडियो कॉल एंड टू एंड इनक्रिप्टेड हैं और इसलिए व्हाट्सऐप उन्हें सुन या देख नहीं सकता, कि उन्हें फोन या कंप्यूटर, किससे किया गया है. एक स्टेटमेंट में बताया गया कि वॉट्सऐप डेस्कटॉप पर वीडियो कॉलिंग सुविधा पोर्ट्रेट और लैंडस्केप दोनों ओरिएंटेशन को सपोर्ट करेगी.

5. मिलेंगी ये सुविधाएं

वॉट्सऐप डेक्सटॉप ऐप में वीडियो कालिंग में एक अलग अडजस्टेबले विंडो, स्क्रीन के ऊपर की तरफ खुलेगी, जिससे आप वीडियो कालिंग के साथ अपनी चैट्स को मिस ना कर सके. 
ऐसे करें यूज >> वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप को यूज़ करने की लिए आप अपने PC या MAC में वॉट्सऐप वेबसाइट से इसे 

इनस्टॉल कर सकते हैं. >> आप इस वॉट्सऐप डेक्सटॉप ऐप को दिए गए लिंक  से 

डाउनलोड भी कर सकते हैं. >> इसके बाद आपको अपने फ़ोन के वॉट्सऐप से इसके QR कोड को स्कैन करना होगा. जैसा की आप ग्रुप वीडियो कालिंग फीचर एंड्राइड या IOS में यूज़ करते हैं, जिसमें आप एक साथ में 8 लोगों को वीडियो कॉल कर सकते है, वैसा फीचर अभी इस वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप में मौजूद नहीं है.