राजस्थान बोर्ड : कॉरोना के कारण 10 वी और 12 वी की परीक्षा में बड़ा बदलाव, जानिए अब किस पैटर्न में होंगे एग्जाम

राजस्थान बोर्ड : कॉरोना के कारण 10 वी और 12 वी की परीक्षा में बड़ा बदलाव, जानिए अब किस पैटर्न में होंगे एग्जाम


राजस्थान सरकार ने कोरोनाकाल में बच्चों को पढ़ाई के दौरान आयी बाधाओं का असर बोर्ड परीक्षा पर नहीं पड़ने देने का फैसला लिया है. जिसके कारण अब इस साल की 10वीं और 12वीं परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है. अभी परीक्षा की तिथियों को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन परीक्षा में प्रश्नों का पैटर्न इस बार हर बार की तरह नहीं होगा.

इसमें कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोरोनाकाल के प्रभाव को देखते हुए यह फैसला लिया है. इस बार 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रश्न-पत्र हर साल की तरह नहीं रहेंगे. स्टूडेंट्स की सहूलियत को देखते हुए बोर्ड ने अपने सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती भी की है. वहीं बोर्ड परीक्षा में नए पैटर्न से ही सवाल पूछे जाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बार नए पैटर्न के तहत इस साल होने वाली परीक्षाओ के प्रश्न पत्र में बहु विकल्पीय प्रश्न ज्यादा दिए जाएंगे. जिससे परीक्षार्थियों को आसानी होगी. बोर्ड अध्यक्ष ने इस बात की जानकारी दी है. वहीं इस बात को भी स्पष्ट कर दिया गया है कि यह बदलाव केवल इसी साल यानि 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए होगा. अगले साल 2022 से परीक्षाएं पहले के पैटर्न पर ही ली जाएगी.

गौरतलब है कि बोर्ड ने अभी परीक्षा की कोई आधिकारिक तिथि जारी नहीं की है. लेकिन बोर्ड परीक्षाएं मई माह में शुरू होने की संभावनाएं जताई जा रही है.