Rajasthan Ration Card List 2020 – राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

Rajasthan Ration Card List 2020 – राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 [सूची] में अपना नाम कैसे चेक करें

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 food.raj.nic.in:- राशन कार्ड भारत में राज्य सरकारों द्वारा घरों में जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली ( राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ) से सब्सिडी वाले खाद्यान्न खरीदने के जरुरी हैं। आप राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम यहां बताये गये तरीके से देख सकते हैं। Rajasthan Ration Card List के माध्यम से आप राशन कार्ड की पूरी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। राजस्थान में भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राजस्थान के नागरिकों को भी सस्ता राशन राज्य सरकार के खाद्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत राज्य में गेहॅूं, चावल, चीनी एवं केरोसीन तेल सरकारी राशन की दुकानों के माध्यम से वितरित किये जाते हैं।

साथ ही राशन कार्ड कई सरकारी योजनाओं में भाग लेने के लिये भी आवश्यक है। जब आप आप अन्‍य दस्‍तावेजों के लिए आवेदन करते हैं, जैसे निवास स्‍थान का प्रमाणपत्र, अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए, आधार कार्ड , बैंक में खाता खुलवाने के लिए तो आप पहचान के प्रमाण के रूप में राशन कार्ड की फोटो कॉपी ही सबसे पहले मांगी जाती है।

• राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020
• राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 कैसे चेक करें
• Rajasthan Ration Card List 2020 kese dekhen 
• राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 मोबाईल से देखें
• राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान 2020
• Ration Card Kaise Transfer Karwaye


सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उद्धेश्य


सस्ता राशन उपलब्ध करना।मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति।समाज के कमजोर वर्गों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

• राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 
• राजस्थान राशन कार्ड सूची 2020
• राशन कार्ड फॉर्मई मित्र / सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड बनवाने / संशोधन हेतु फॉर्म
• खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र

राज्य में अलग अलग आर्थिक श्रेणी के नागरिकों के लिये अलग अलग रंगों के राशन कार्ड बनाये गये हैं।
पुरे देश में राशन कार्डों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। कुछ राज्यों में इसमें थोड़ा बदलाव किया है। ये गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति के आधार पर एपीएल ,बीपीएल एवं अंत्योदय में विभाजित है। यहाँ हम अपना नाम कैसे चैक कर सकते हैं उसके बारे में बतायेंगे।

अगर आप राजस्थान के नागरिक हैं और आप देखना चाहते है की Rajasthan Ration Card List 2020 में आपका है या नहीं तो यहां बताये गये आसान से स्टेप्स को फॉलो करें और अपना नाम राजस्थान सरकार की राशन कार्ड की सूची में चैक करें।

Rajasthan Ration Card List 2020 kese dekhen

food.raj.nic.in में अपना नाम देखने के लिए अपने फोन या कम्प्यूटर से राजस्थान सरकार की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Rajasthan Ration Card List 2020 kese dekhen

विभाग की वेबसाइट पर जाते ही मुख्य पेज नीचे दी गयी तस्वीर के जैसे दिखेगा।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 कैसे चेक करें

होम पेज पर ही “महत्वपूर्ण लिंक” का एक कॉलम है।इसी कॉलम में “राशन कार्ड रिपोर्ट “ पर क्लिक करें।

“राशन कार्ड रिपोर्ट “ पर क्लिक करते ही राशन कार्ड से सम्बंधित एक लिस्ट आयेगीइस लिस्ट में से ”जिले वार राशन कार्ड विवरण ” पर क्लिक करें

”जिले वार राशन कार्ड विवरण ” पर क्लिक करते ही आपके सामने राजस्थान के सभी जिलों की एक लिस्ट आयेगी।इस लिस्ट में Rural या Urban पर टिक करें।इसके बाद अपना जिला चुन लें।उदाहरण के लिए हमने यहाँ पर अजमेर चुना है।

इसके बाद अगले पेज में अपना ब्लॉक चुने।जैसे हमने यहां पर अराई सेलेक्ट किया है।

ब्लॉक चुनने के बाद अगला पेज इस प्रकार का आयेगा।इस पेज में आपको आपकी पंचायत सेलेक्ट करनी है।ढसूक को हमने उदाहरण के लिए चुना है


पंचायत चुन लेने के बाद अगला पेज इस तरह का होगा।यहां आपको अपना गांव सेलेक्ट करना है।जैसे हमने माण्डियावडखुर्द सेलेक्ट किया है।

इसके बाद FPS Name यानि राशन की दुकान से आपको राशन मिलता है उसका नाम सेलेक्ट कर लें।

FPS Name यानि राशन की दुकान का नाम सेलेक्ट करते है आपके सामने राशन कार्डों की लिस्ट आ जायेगी।यहाँ कार्ड नंबर कार्ड कैटेगरी और कार्ड धारक के नाम के आगे का राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट कर लें।

FPS Name यानि राशन की दुकान का नाम सेलेक्ट करते है आपके सामने राशन कार्डों की लिस्ट आ जायेगी।यहाँ कार्ड नंबर कार्ड कैटेगरी और कार्ड धारक के नाम के आगे का राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट कर लें।

इसमें आपकी राशन की दुकान से जुड़े हुये कार्ड धारकों की लिस्ट है।यहाँ अपना नाम वाला राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड का विवरण कुछ इस प्रकार होगा।इसमें उपभोक्ताओं के नाम ,आयु आदि का विवरण है। इसको आप अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2020 मोबाईल से देखें

ऑनलाइन माध्यम के साथ ही आप राजस्थान राशन कार्ड सूची 2020 को मोबाईल एप्प के माध्यम से भी देख सकते हैं। मोबाईल एप्प से को देखने के लिए यह पूरी जानकारी दी जा रही है।

एप्प से अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने के लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा।ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।एप्प को ओपन करने के बाद सबसे पहले अपने राज्य को सेलेक्ट करें।राज्य सेलेक्ट करने के बाद अपना जिला चुने।जिला चुनने के बाद अपना ब्लॉक चुने।इसके बाद अपनी पंचायत सेलेक्ट करें।पंचायत सेलेक्ट करने के बाद सबमिट कर लें।सबमिट करते ही आपके सामने राशन कार्डों की लिस्ट आयेगी।लिस्ट में अपना नाम ढूंढ कर सेलेक्ट करके पूरी जानकारी देख सकते हैं।राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान 2020

राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान :- राशन कार्ड में नाम ,यूनिट या किसी सदस्य का नाम,उम्र में कोई त्रुटि संसोधन करवाना हो तो इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म food.raj.nic.in से निकाल सकते हैं जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन (Ration Card Sanshodhan Online Rajasthan) कर सकेंगे राशन कार्ड संसोधन कैसे करना है नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले यहां क्लिक करके संसोधन फॉर्म डाउनलोड करें।अब इसका प्रिंट निकलवा लें और फॉर्म में मांगी गयी सारी आवश्यक जानकारी भरें।अब सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट भी साथ में लगाएं।ई- मित्र या सीएससी सेंटर में जाएँ और ऑनलाइन संसोधन को पूरा करें।अब पावती लें और समय समय पर संसोधन की जानकारी लेते रहें