जानिए तेजी से दाढ़ी व मुछे बढ़ाने के 5 आसान व घरेलू उपाय

जानिए तेजी से दाढ़ी व मुछे बढ़ाने के 5 आसान व घरेलू  उपाय

जानिए तेजी से दाढ़ी व मुछे बढ़ाने के 5 आसान व घरेलू  उपाय


घनी दाढ़ी को बढ़ाना बहुत से पुरुषों के लिए चैलेंज भरा हो सकता है। क्योंकि ज्यादातर पुरुषों को एक वक्त के बाद बियर्ड बढ़ाने में खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इस समस्या के ज्यादा बढ़ जाने पर कई पुरुष दाढ़ी को शेव या फिर ट्रिम करना पसंद करते हैं। 

कई बार सही डाइट न लेने या फिर स्किन केयर के गलत तरीकों को अपनाने की वजह से भी दाढ़ी की ग्रोथ पर फर्क पड़ सकता है। 

इस आर्टिकल में मैं आपको तेजी से घनी दाढ़ी बढ़ाने के 5 उपायों के बारे में बताऊंगा। इन सभी उपायों को अपनाकर आसानी और तेजी से घनी दाढ़ी पाई जा सकती है। 

बियर्ड की जरुरत क्यों?

बियर्ड, पुरुषों के चेहरे को भराव और सजीला रूप देती है। लेकिन दाढ़ी कोअ बढ़ाना और दाढ़ी की केयर करना भी अपने आप में खासी मेहनत का काम है। लेकिन दाढ़ी की ग्रूमिंग का मुश्किल दिखने वाला काम थोड़ी सी मेहनत और जानकारी से बेहद आसान हो जाता है।

ज्यादातर लोग मानते हैं कि Fast Growing Beard के लिए आपको अपना रेजर और ट्रिमर दूर रखकर कुछ दिन इंतजार करना होगा। असल में ऐसा नहीं है। तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए आपको काफी कुछ जानने की जरुरत पड़ेगी। अगर आप बियर्ड (दाढ़ी) को अपना स्टाइल स्टेटमेंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भी कुछ मेहनत करनी पड़ेगी।

अच्छी दाढ़ी (Good Beard

हर अच्छी दाढ़ी में कुछ गुण पाए जाते हैं। जैसे, घनापन यानी दाढ़ी में कितने बाल हैं। इसके अलावा दाढ़ी की केयर ​कितने अच्छे तरीके या समर्पण के साथ की गई है। दाढ़ी की लंबाई कितनी है। ज्यादातर पुरुष पहली समस्या यानी कि घनी दाढ़ी पाने के लिए ही ज्यादातर मशक्कत करते रहते हैं।

दाढ़ी कैसे बढ़ाएं? (How To Grow A Beard)

अगर आप खिचड़ी दाढ़ी या फिर पैची बियर्ड/Patchy Beard से परेशान हैं तो आप इसका दोष अपने जीन को दे सकते हैं। मानव शरीर में बालों या बियर्ड की ग्रोथ के लिए जीन को ही जिम्मेदार माना जाता है। 

कुछ पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल पैदाइशी हाई होता है और उन्हें घनी और अच्छी दाढ़ी आती है। लेकिन बाकी लोगों में हो सकता है कि टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम हो। कम लेवल से दाढ़ी भी कम आती है। ज्यादातर पुरुषों में बाल महीने में आधा इंच बढ़ते हैं। अगर आपकी स्किन में कोई प्रॉब्लम नहीं है, तब तक बालों के ग्रोथ की यही रफ्तार रहती है।

कहा जा सकता है कि दाढ़ी का घना होना या न होना 85% ​जींस पर निर्भर करता है। इसका मतलब है कि आप बाकी के 15% में ही दाढ़ी बढ़ाने की कोशिशें कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते। ऐसी बहुत सी ट्रिक्स हैं जिन्हें अपनाकर दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। 

तेजी से घनी दाढ़ी कैसे बढ़ाएं? (How To Grow Beard Faster?)

इन 5 उपायों को अपनाकर आसानी से घनी दाढ़ी पाई जा सकती है1. स्किन की देखभाल करें (Take Care of Your Skin)

स्वस्थ स्किन को स्वस्थ और घनी बियर्ड की नींव कहा जा सकता है। इसलिए आपको सबसे पहले एक अच्छे मॉइश्चराइजर की जरुरत पड़ेगी। चेहरे को साफ रखने और नियमित वक्त पर धोते रहने से स्किन में रक्त संचार बढ़ता है और पुरानी स्किन हटती रहती है। डेड स्किन भी कई बार दाढ़ी की ग्रोथ पर नेगेटिव असर डालती है। अच्छा मॉइश्चराइजर स्किन को न सिर्फ हेल्दी रखता है बल्कि बियर्ड की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे लंबे वक्त में आपको घनी बियर्ड मिल सकती है। 

2. एक्सरसाइज शुरू करें (Start Exercising)

दाढ़ी में बालों की संख्या बढ़ाने और घना बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि नियमित एक्सरसाइज की जाए। एक्सरसाइज में आप कार्डियो वर्कआउट, ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, साइ​किलिंग या फिर डांस का चुनाव कर सकते हैं। इन ​सभी एक्सरसाइज से शरीर में रक्त संचार और टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ता है।  

शरीर में टेस्टोस्टेरॉन ही वह तत्व है जो बालों की स्वस्थ ग्रोथ के लिए जिम्मेदार माना जाता है। ज्यादा एक्सरसाइज से न सिर्फ टेस्टोस्टेरॉन बल्कि डीएचटी (DHT) यानी डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन के लेवल में बढ़ोत्तरी होती है। डीएचटी शरीर में हर बाल की ग्रोथ को सीधे तौर पर बढ़ाने में मदद करता है। इस तत्व को बढ़ाकर आसानी से घुंघराली और घनी दाढ़ी को पाया जा सकता है

3. तनाव कम लें (Reducing Stress)

जब आप अपनी जिंदगी के बारे में जरुरत से ज्यादा चिंता करना शुरू करते हैं तो, आपके शरीर में कॉर्टिसोल (cortisol) की मात्रा बढ़ जाती है। कॉर्टिसोल टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन पर नकारात्मक असर डालता है। इसके अलावा स्ट्रेस से रक्त धमनियां भी सिकुड़ जाती हैं। ये स्थिति पोषक तत्वों का बालों की जड़ों तक पहुंचना और भी मुश्किल बना देती हैं। 

स्ट्रेस/टेंशन या तनाव को दो हिस्सो शॉर्ट और लांग टर्म स्ट्रेस में बांटा जा सकता है। दोनों ही तरह के तनाव दाढ़ी की बढ़त पर नेगेटिव इफैक्ट डालते हैं। स्ट्रेस से हमारे सोने का या नींद लेने का पैटर्न भी प्रभावित होता है। अगर जरुरत के मुताबिक नींद न ली जाए तो ये हमारी दाढ़ी की बढ़त पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकती है।

4. अच्छी नींद लें (Getting Your Rest)

शरीर में टेस्टोस्टेरॉन को बढ़ाने के लिए, शरीर को अच्छी नींद की जरुरत होती है। 8 घंटे तक सोने से शरीर को टेस्टोस्टेरॉन को दोबारा बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपको तनाव/टेंशन घटाने में मदद मिलती है। अगर आप सिर्फ 5 घंटे की ही नींद लेते हैं तो शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन में 15% तक की गिरावट हो सकती है। अगर टेस्टोस्टेरॉन का प्रोडक्शन गिर गया तो आपको जिंदगी भर पैची बियर्ड आती रहेगी जो बिना किसी बाहरी उपाय के कभी भी भर  सकेगी।

5. अच्छी डाइट लें (Improve Your Diet)

अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सब्जियों को शामिल करके विटामिन की कमी पूरी की जा सकती है। इन सब्जियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हर मिनरल्स और विटामिन मौजूद है। हमारे बाल भी प्रोटीन के ही रेशे हैं। इसलिए जितना प्रोटीन रिच फूड हम खाएंगे हमें उतनी ही घनी दाढ़ी मिलेगी। प्रोटीन के लिए जिन पदार्थों को अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है, उनमें अंडे, नट्स, पालक, सोयाबीन, दालें, ब्रोकली आदि शामिल हैं।